logo

RU परिसर में 62.43 करोड़ की लागत से बनेगा पुस्तकालय, महगामा में बनेगा 300 बेड का अस्पताल

ru_lib.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
रांची विश्वविद्यालय परिसर में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) द्वारा 5000 अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की क्षमता वाले पुस्तकालय (लाइब्रेरी) का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) द्वारा राज्य के गोड्डा जिला स्थित महागामा में 300 शैय्या की आधुनिक सुविधा युक्त अस्पताल का निर्माण करेगी। CCL द्वारा CSR मद से रांची विश्वविद्यालय परिसर मोरहाबादी रांची में 5000 छात्र-छात्राओं की क्षमता वाले पुस्तकालय भवन (लाइब्रेरी) के निर्माण हेतु समझौता ज्ञापन (MOU) किया गया। इसके लिए सीएम हेमंत सोरेन और केंद्रीय कोयला तथा खान मंत्री प्रह्लाद जोशी के मौजूदगी में MOU पर हस्ताक्षर हुआ। बता दें कि आज केंद्रीय कोयला तथा खान मंत्री प्रह्लाद जोशी झारखंड दौरे पर हैं। इसी दौरान उन्होंने सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात की।

ये हैं खास बातें..

  • CCL द्वारा CSR मद से रांची विश्वविद्यालय परिसर, मोरहाबादी, रांची में लगभग 02 एकड़ भूमि पर 5000 अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की क्षमता वाले राज्य स्तरीय पुस्तकालय निर्माण के लिए 62,43,39,300 की लागत से निर्माण कराया जायेगा।  जो लगभग 11753 sq.mtr. क्षेत्र के G+5 भवन होगा। निर्माण कार्य लगभग 02 वर्ष में पूर्ण कर लिया जायेगा। राज्य के छात्र जो उच्च शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा और विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा (Civil services, State PSC, SSC, Railways etc.) की तैयारी भी कर रहे हैं। उन्हें इस पुस्तकालय के निर्माण से काफी लाभ मिलेगा। 

300 शैय्या की आधुनिक सुविधा युक्त अस्पताल का होगा निर्माण

ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) द्वारा राज्य के गोड्डा जिला स्थित महागामा में 300 शैय्या की आधुनिक सुविधा युक्त अस्पताल निर्माण के समझौता ज्ञापन भी किया गया है। इसकी खास बातें ये हैं-

  • ओपीडी क्षेत्र और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे के साथ एक जी+3 अस्पताल भवन का निर्माण किया जाएगा।
  • आईसीयू और अन्य सुविधाओं के साथ मल्टी स्पेशियलिटी मेडिकल यूनिट की होगी सुविधा।
  •  अस्पताल की सभी सुविधाएं, आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के साथ आवासीय भवन का निर्माण

स्वस्थ्य के क्षेत्र में क्रांति आएगी

इस ज्ञापन को लेकर महगामा विधायक दीपिका पांडे ने भी अपने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि यह विधानसभा महागमा के विकास के लिए अहम साबित होगा। इस दिन के लिये महागमा और पूरे गोड्डा वासी पिछले 11 साल से इंतज़ार में थे। अब हमारे लोगों को इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अस्पताल के बनने से स्वास्थ्य व्यवस्था तो बेहतर होगी इसके साथ रोज़गार के लिए भी बड़े अवसर पैदा होंगे। इस MOU के साथ महागठबंधन की सरकार का ये महागमा और पूरे ज़िले के लिए बड़ी सौग़ात दी है। हमारे गोड्डा वासियों और महागामा में 300 बेड का मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल बनने जा रहा है। स्वस्थ जांच व इलाज की सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस अस्पताल के साथ जिले में स्वस्थ्य के क्षेत्र में क्रांति आएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT